CompanyLogo
×

How To Lock And Unlock Sim Card in Hindi

हिंदी में सिम कार्ड लॉक क्या है? सिम कार्ड लॉक क्या है? | How To Lock And Unlock Sim Card

हिंदी में सिम कार्ड लॉक क्या है? सिम कार्ड लॉक क्या है? | How To Lock And Unlock Sim Card 


मोबाइल में सभी ताले का उपयोग करें, लेकिन क्या आप अपने सिम कार्ड में लॉक का उपयोग करते हैं? यदि नहीं, आज के पोस्ट में, हम आपको बताएंगे कि हिंदी में सिम कार्ड लॉक क्या है, सिम कार्ड लॉक क्या है?
हम सभी मोबाइल या स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। एक सिम कार्ड सुविधा यह है कि यदि आपका फोन चोरी हो गया है, तो चोर आपके सिम कार्ड का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
https://hindiblogwithm.blogspot.com/2018/07/how-to-lock-and-unlock-sim-card-in-hindi.html



इस समय, आधार कार्ड से सभी सिम कार्ड प्राप्त किए जा रहे हैं। अगर किसी ने इस तरह से अपना मोबाइल चुरा लिया है और आपके सिम कार्ड में कुछ गड़बड़ है, तो पुलिस आपको पहले पकड़ लेगी।
इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मोबाइल में लॉक का उपयोग करें, साथ ही सिम कार्ड में लॉक का उपयोग करें।

सिम कार्ड लॉक क्या है? What is a Sim Card Lock?

सिम कार्ड लॉक सिम की एक बहुत अच्छी सुविधा है, और इसके उपयोग के साथ कोई भी आपकी अनुमति के बिना आपकी सिम का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा।

इस सुविधा उद्धरण का उपयोग करके, आप पासवर्ड अपने सिम कार्ड की रक्षा कर सकते हैं। जब आप सिम कार्ड की इस सुविधा को चालू करते हैं, जैसे ही कोई आपके फोन पर बदल जाता है, यह पासवर्ड मांगेगा।
यदि किसी सामान्य फोन या स्मार्टफ़ोन में सिम की कोशिश की जाती है, तो उसे पासवर्ड के बिना शुरू नहीं किया जाएगा। यदि आप इस पासवर्ड को जानते हैं तो कोई भी इस सिम का उपयोग करने में सक्षम होगा, अन्यथा नहीं।
अगर कोई गलत पासवर्ड 11 बार उपयोग करता है, तो सिम कार्ड लॉक हो जाता है और यह पुक (व्यक्तिगत अनलॉकिंग कुंजी) के लिए पूछता है।
यदि आप PUK कोड को गलत तरीके से 11 बार रखते हैं, तो आपका सिम कार्ड हमेशा के लिए अवरुद्ध है। फिर आप सिम सेंटर से आईडी और फोटो देने के बाद ही सक्रिय हो जाएंगे।

मोबाइल सिम कार्ड लॉक कैसे सक्षम करें?

अपनी सिम कार्ड लॉक सुविधा को सक्षम करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।


  1. सिम कार्ड लॉक-सुविधा कैसे सक्षम करें
  2. सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स पर जाते हैं।
  3. जब सेटिंग खोली जाती है, तो आप इसमें लॉक स्क्रीन और सुरक्षा खोलते हैं।
  4. अब आप दूसरी सुरक्षा सेटिंग में जाते हैं।
  5. अब आप सेटअप सिम कार्ड LOCK स्पर्श कर सकते हैं।
  6. यहां आपको सिम कार्ड लॉक करने का विकल्प मिलेगा। जो आप चालू करते हैं। जैसे ही आप इसे चालू करते हैं, यह सिम कार्ड पिन मांगेगा। यदि आपका सिम वोडाफोन या एयरटेल में है, तो आप इसमें 1234 जोड़ सकते हैं। यदि यह कोड आपके नंबर पर काम नहीं करता है तो आप इसे ग्राहक सेवा से प्राप्त कर सकते हैं।
  7. लेकिन अगर आपका फोन किसी अन्य कंपनी से संबंधित है, तो आपको इसे ग्राहक सेवा पर कॉल करना चाहिए और इसके बारे में पता होना चाहिए।
  8. जैसे ही आप अपना सिम पिन डालते हैं, सिम कार्ड सक्रिय या सक्षम हो जाएगा।

अब जब भी आप अपना फोन चालू करते हैं, तो यह आपके पिन की मांग करता है।
अब आइए पता करें कि पीयूके कोड क्या है, यह जानना कि मोबाइल नंबर पुश कोड क्या है।

पीयू कोड क्या है? आप कैसे जानते हैं कि मोबाइल नंबर का कोड नंबर क्या है?

पुक का पूरा नाम व्यक्तिगत अनलॉकिंग कुंजी है। पुश कोड भी कहा जाता है। इसका मुख्य कार्य सिम कार्ड को गलत इनपुट से सहेजना है।

यदि आपका मोबाइल चोरी हो गया है या खो गया है, तो जैसे ही कोई आपके मोबाइल को पुनरारंभ करता है, यह पहले आपके सिम कार्ड पिन के लिए पूछता है और जब पिन कोड गलत तरीके से इसे कई अवसरों पर रखता है, तो यह बताता है कि कुछ गलत व्यक्ति इस सिम का उपयोग करना चाहते हैं।
फिर सिम कार्ड बंद हो जाता है, और पीयूके इसकी मांग करता है। यदि पीयू कोड भी 11 बार गलत तरीके से लागू किया गया है, तो आपका सिम कार्ड हमेशा के लिए अवरुद्ध कर दिया जाएगा, और आप सिम कंपनी कार्यालय से अपने आईडी और विवरण के साथ संपर्क करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी सिम के पुक कोड दो तरीकों से पता लगाया जा सकता है।



  • जब आप कस्टमर केयर को कॉल करते हैं तो आप कस्टमर केयर को कॉल करके भी पता लगा सकते हैं, यदि आप इन विवरणों के सही उत्तर का जवाब देते हैं तो यह आपको सिम कार्ड, अपना नाम, पता और अंतिम 5 अंकों पर प्रिंट नंबर का कुछ विवरण देता है। , वे आपको एक पु कोड देते हैं।
  • आप अपने सिम में अपने ओटीपी के साथ लॉग इन कर सकते हैं और अपनी सिम कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं और आप अपना विवरण देख सकते हैं और इसमें अपना चेक कोड भी देख सकते हैं।


सिम कार्ड लॉक सिम में अनधिकृत पहुंच से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे सक्षम करके आप अपनी सिम सुरक्षा को काफी बढ़ा सकते हैं।
लेकिन हमेशा एक बात याद रखें कि जब भी आप सिम कार्ड लॉक सक्षम करते हैं, तो पहले अपना कोड ढूंढें। ताकि अगर आप सिम कार्ड लॉक के बारे में भूल जाते हैं, तो इसके सिम ब्लॉक से बचने से बचें।
मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट हिंदी में सिम कार्ड लॉक है। अगर आपको यह पसंद आया तो आपको लोगो पसंद आया होगा, इसलिए आपको इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना होगा।

COMMENTS

Apps,7,Blogging,3,Gadgets,6,How To,23,Make Money,5,SEO,3,Tech,35,Tech News,3,Telecom,2,Windows,3,
ltr
item
Hindi Blog With M: How To Lock And Unlock Sim Card in Hindi
How To Lock And Unlock Sim Card in Hindi
हिंदी में सिम कार्ड लॉक क्या है? सिम कार्ड लॉक क्या है? | How To Lock And Unlock Sim Card
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEidx08oMh-h2IEyYzbsHQGC3OHERD4jhDbAVcEPQ61ICWvkVnUaqu10Y9PyssElUpVdClsirRzhlta0LJOzxUnUGX8K3M47VGqERpOaSZeudvwWdA8ic9s1-xrGXgTaUNshW2RdS6S3ZfYQ/s640/Simunlocked2.png
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEidx08oMh-h2IEyYzbsHQGC3OHERD4jhDbAVcEPQ61ICWvkVnUaqu10Y9PyssElUpVdClsirRzhlta0LJOzxUnUGX8K3M47VGqERpOaSZeudvwWdA8ic9s1-xrGXgTaUNshW2RdS6S3ZfYQ/s72-c/Simunlocked2.png
Hindi Blog With M
https://hindiblogwithm.blogspot.com/2018/07/how-to-lock-and-unlock-sim-card-in-hindi.html
https://hindiblogwithm.blogspot.com/
https://hindiblogwithm.blogspot.com/
https://hindiblogwithm.blogspot.com/2018/07/how-to-lock-and-unlock-sim-card-in-hindi.html
true
2372584692298205090
UTF-8